Wednesday 17 August 2016

अपना घर तो अपना होता है


सड़क पर कुछ छोटे छोटे बच्चों को आधे कपड़ो में देखा तो अहसास हुआ के हम तो बहुत किस्मत वाले है के हमारे पास अपना एक घर है। हमारे पास एक छत है जो हमे बारिश से बचाती है और वो चार दीवारे जिनके भीतर हम सुरक्षित महसूस करते है।

चाहे अपने घर में कई कमिया हो, पर अपना घर तो अपना होता है। ये वो एक जगह होती है जहा आप जैसे है वैसे रह सकते है; फिर भी सभी आपको प्यार करते है। जब हम नए लोगों से मिलते है तो नाम के बाद उनका दूसरा सवाल होता है “आप कहाँ रहते है?” आपका घर आपकी पहचान होती है, ये आपके व्यक्तित्व को बयान करती है। हाँ, आप किराये के घर में रह सकते है पर क्या वो घर कभी भी आपकी पहचान बन सकता है?

कहते है की एक घर आपकी जिंदगी भर की जमा पूंजी होता है और भारत में ज्यादातर लोग एक ही घर में अपनी पूरी जिंदगी निकल देते है। अपना घर खरीदना अगर अभी मुश्किल लग रहा हो तो इतना समझ लीजिये के ये कभी आसान नहीं होने वाला। अगर घर खरीदने का कोई सही समय है तो वो अभी है। चाहे आपको एक आलिशान विला खरीदना हो या एक छोटा सा फ्लैट, एक सही घर की शुरुआत हमे अभी से करनी है।
your-home-is-your


अपना घर खरीदने के ये कुछ फायदे शायद आपको एक सही निर्णय लेने में मदद कर सकते है।

१. आज़ादी
इस स्वतंत्रता दिवस अगर सच्ची आज़ादी चाहिए तो क्यों न किराए के घर से निकल कर अपने घर में गृहप्रवेश करे? अपने घर में दीवारों के रंग से लेकर रहने के ढंग तक; सभी फैसले आपके अपने होंगे। दिवार पर फोटो लगाने के लिए दो बार सोचना नहीं पड़ेगा के मकान मालिक ने ऐतराज किया तो क्या होगा? जयपुर में प्रॉपर्टी आप इन्टरनेट पर भी बुक कर सकते है। किराए के घर से आज़ादी अब और आसान हो गई है।

२. निवेश
घर खरीदना एक बहुत मुश्किल कार्य है परंतु आपने अपने बड़ो से ये तो सुना ही होगा “प्रॉपर्टी की कीमते बढ़ती ही है, कम नहीं होती”। आपका घर आपको वित्तिय सुरक्षा भी देता है। जितना जल्दी हो सके हमे अपना घर खरीद लेना चाहिए, अगर ये वो घर नहीं हुआ जिसकी आपने कल्पना की थी, आप इसे किराए पर भी दे सकते है।

३. स्थायित्व
अपने घर में आपको आज़ादी ही नहीं सुरक्षा भी मिलती है। आपको हमेशा ये डर नहीं रहेगा के अगर मकानमालिक को एक नया किरायेदार मिल गया तो क्या होगा? ये आपका अपना घर है और इसे आप से कोई नहीं छीन सकता है। एक नयी शुरुरात करने के लिए या परिवार को आगे बढ़ाने के लिए अपना घर सही विकल्प है।

४. स्वामित्व का गौरव
‘मेरा घर’। एक घर को अपना घर कहने में जो गौरव की अनुभूति होती है वो अदभूत है। घर की महिलाओ को घर की चाबी कमर में बंधने से जो स्वामित्व का एहसास होता है वो दुनिया में किसी चीज़ से नहीं होता है। शायद इसीलिए अपने घर आते ही ह्रदय राहत और ख़ुशी से भर जाता है।

तो अब ज्यादा सोचे बिना एक फैसला ले और जो रकम आप सालो से बचा के रखे है उसका सही जगह उपयोग करे। अगर ये वक़्त अपना घर खरीदने के लिए सही नहीं है, तो सही वक़्त शायद कभी नहीं आएगा। जयपुर में एक बी.एच.के. फ्लैट के कई विकल्प है, वो चुनिए जो आपके बजट में है।
फैसला आपका, घर आपका।

Original Source : http://www.ownaroof.com/blog/your-home-is-your/

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.